iplmatchscore

ब्रेक द बायस: न केवल आज, बल्कि हर दिन

परएचसीएल प्रौद्योगिकी , उनकी दृष्टि जाति, रंग, जातीयता, संस्कृति, यौन अभिविन्यास, या विकलांगों की परवाह किए बिना विविध पृष्ठभूमि के कर्मचारियों के लिए एक समावेशी और न्यायसंगत कार्यस्थल बनाना है। वे कर्मचारियों को उनकी क्षमता को उजागर करने के लिए समान अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और अपनेपन की भावना पैदा करने के लिए मतभेदों का सम्मान करते हैं। किसी भी पूर्वाग्रह को बदलने के लिए अपनापन जरूरी है।

लगातार चौथे वर्ष आईडब्ल्यूडी के साथ मिलकर,एचसीएल लैंगिक समानता वाली दुनिया बनाने की दिशा में काम कर रहा है। एचसीएल का मानना ​​​​है कि समावेशी कार्य संस्कृति नवाचार, रचनात्मकता और सहानुभूति को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक है, जिससे बेहतर व्यावसायिक परिणाम और सकारात्मक कर्मचारी अनुभव हो।

विविधता से समावेश की ओर बढ़ने के लिए समानता की आवश्यकता है। एचसीएल विकास और फलने-फूलने के लिए एक सुरक्षित स्थान बनाने के लिए वास्तविकताओं और डिजाइन नीतियों को स्वीकार करता है। एचसीएल की कुछ प्रमुख संगठन-व्यापी पहलें हैं:

  • महिला कैरियर विकास कार्यक्रम - चढ़ना और कदम उठाना: चढ़ना एक नेतृत्व विकास कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य एक मजबूत महिला नेतृत्व पाइपलाइन का निर्माण करना है, जबकि स्टेपिंग-स्टोन्स प्रवेश और मध्य स्तर की महिला प्रबंधकों के लिए एक विकास कार्यक्रम है जो उन्हें उनकी वांछित भूमिका तक पहुंचने में मदद करता है।
  • कर्मचारी संसाधन समूह -
    - वीमेन कनेक्ट नेटवर्क: एक लिंग-तटस्थ कार्य वातावरण की वकालत करता है, उपयुक्त नीतियों की सिफारिश करता है, और एचसीएल टेक्नोलॉजीज को दुनिया भर में महिलाओं द्वारा पसंद के नियोक्ता के रूप में स्थान देता है।
    - प्राइड@एचसीएल: शिक्षा और संवेदनशीलता प्रशिक्षण के माध्यम से एलजीबीटीक्यू+ मुद्दों पर जागरूकता पैदा करता है; LGBTQ+ समुदाय को प्रभावित करने वाली नीतियों पर टीमों को सहयोग और रणनीतिक मार्गदर्शन प्रदान करता है।
    - सिंगल पेरेंट नेटवर्क: सक्रिय सिंगल पेरेंट एचसीएललाइट्स का एक स्वैच्छिक, कर्मचारी-नेतृत्व वाला समूह जो अन्य एकल माता-पिता और उनके परिवारों के लिए सामाजिक और भावनात्मक भलाई में सुधार करके योगदान देता है।
    - एबिलिटी कनेक्ट: एक ऐसे वातावरण की सुविधा प्रदान करता है जो विकलांग लोगों का समर्थन करने के लिए जागरूकता, नीतियों और कार्यक्रमों को बढ़ावा देता है और एक सुलभ कार्यस्थल को सक्षम बनाता है।
    - बहु-सांस्कृतिक ईआरजी (एमईआरजी): कर्मचारियों का एक नेटवर्क जो रंग, नस्ल और जातीयता के लोगों को आवाज और समर्थन देकर विविधता और समावेश के कारण को कायम रखता है।
  • महिला नेतृत्व: महिला अधिकारियों को नेतृत्व की भूमिकाओं तक पहुंचने में मदद करने के उद्देश्य से, महिला लीड ने औपचारिक परामर्श कार्यक्रम के साथ 2015 में ऑस्ट्रेलिया से अपनी यात्रा शुरू की। आज यह कार्यक्रम महिला नेतृत्व को समर्पित एक बहु-गतिविधि, बहु-भौगोलिक मंच के रूप में विकसित हो गया है और वर्तमान में उत्तरी अमेरिका में एक साथ और विकेन्द्रीकृत समूहों न्यूयॉर्क शहर, टेक्सास, कैरोलिना और एसएफओ में सक्रिय है।
  • रेड लैडर इनिशिएटिव: पहल एक पारिस्थितिकी तंत्र दृष्टिकोण लेती है और एचसीएल टेक्नोलॉजीज के भीतर न केवल महिला नेतृत्व को प्रभावित करने का प्रयास करती है बल्कि क्लाइंट संगठनों में महिला नेताओं को भी शामिल करती है। पहल और पुरस्कारों की एक श्रृंखला के माध्यम से, यह लिंग समावेशन कार्यक्रम उच्च प्रदर्शन करने वाली महिलाओं की पहचान करता है और प्रभावी नेतृत्व भूमिकाओं की दिशा में अगले कदम उठाने में उनका समर्थन करता है।
  • शी इंस्पायर्स वीडियो सीरीज़: यह सीरीज़ उन महिलाओं की जीवन कहानियों को दर्शाती है, जिन्होंने विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) के क्षेत्रों में आगे बढ़ने के लिए अगली पीढ़ी की महिला नेताओं को इन क्षेत्रों में शिक्षा / करियर चुनने के लिए प्रेरित किया है।
  • Momtastic: माता-पिता की छुट्टी के बाद काम पर वापस आने पर युवा माताओं और गर्भवती माताओं को आसानी से संक्रमण करने में सक्षम बनाता है।
  • 100 कदम की यात्रा: सीईओ द्वारा शुरू की गई एक पहल जिसमें महिला कर्मचारी कंपनी में डीईआई प्रयासों को बेहतर बनाने के लिए विचार साझा कर सकती हैं।
  • बोर्ड लंचियन: एक पहल जहां बोर्ड के सदस्य डीई एंड आई प्रथाओं को बढ़ाने के लिए अपने विचार और सुझाव इकट्ठा करने के लिए वरिष्ठ महिला नेताओं के साथ बातचीत करते हैं।
  • समावेशन लैब: एक समावेशी संस्कृति का प्रचार करने, 'शामिल करने की आदतों' को एम्बेड करने और समावेश की एक आम भाषा को बढ़ावा देने के लिए एक आभासी समावेशन लैब मॉडल तैयार किया गया है।
  • समावेश@स्केल कार्यक्रम: समावेश के लिए व्यावसायिक मामले को समझने, अचेतन पूर्वाग्रहों की पहचान करने और सुधारात्मक कार्रवाई करने पर ई-लर्निंग मॉड्यूल।
  • विकलांगता समावेशन के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण सत्र, सुरक्षा और संवेदीकरण कार्यशालाएं (फ्लोर वॉक)।
  • अन्य विकास कार्यक्रमों में उनके कार्य-जीवन की प्राथमिकताओं पर चर्चा करने के लिए DECODE नामक एक कार्यक्रम के माध्यम से संरचित ऊपर की ओर बातचीत, वरिष्ठ नेताओं के लिए एक ऑनबोर्डिंग और एकीकरण कार्यक्रम - वरिष्ठ किराया एकीकरण कार्यक्रम (SHIP), विविध सांस्कृतिक और भौगोलिक लोगों के साथ प्रभावी ढंग से काम करने के लिए संस्कृति संवेदीकरण प्रशिक्षण शामिल हैं। पृष्ठभूमि।

प्रौद्योगिकी में महिलाएं

एचसीएल डिजिटल कौशल उन्नति का जश्न मनाता है और प्रौद्योगिकी के माध्यम से नवाचार करने वाली महिलाओं को चैंपियन बनाता है। कॉरपोरेट संगठनों के विशाल नेटवर्क से जुड़े एक उद्योग नेता के रूप में, एचसीएल उद्योग-व्यापी परिवर्तन को बढ़ावा देने के लिए एक अद्वितीय स्थिति में है। एचसीएल टेक्नोलॉजीज से परे महिलाओं तक पहुंचने के अपने दृष्टिकोण का विस्तार करते हुए, कंपनी लाभ उठाती हैएचसीएल फाउंडेशन , एचसीएल की कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी शाखा। यह एक स्वर्ण मानक, गैर-लाभकारी संगठन है जो एचसीएल टेक्नोलॉजीज के अपने कर्मचारियों और भागीदारों के साथ पूर्ण जुड़ाव में कार्यान्वित दीर्घकालिक स्थायी कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों के जीवन में एक स्थायी, सकारात्मक प्रभाव लाता है। कार्यक्रम 'लिंग-समान' हैं और इसमें समग्र सामुदायिक विकास, युवा शिक्षा और सफलता कार्यक्रम, आईटी केंद्रों में निवेश और प्रौद्योगिकी और जीवन कौशल में प्रशिक्षण शामिल हैं।

एक व्यक्ति के रूप में, हम जो सोचते हैं और जो करते हैं उसके लिए हम जिम्मेदार होते हैं। हम रूढ़िवादिता को चुनौती दे सकते हैं, पूर्वाग्रह से लड़ सकते हैं, स्वीकृति का अभ्यास कर सकते हैं, अपने दिमाग का विस्तार कर सकते हैं, असमानता को दूर कर सकते हैं और महिलाओं की उपलब्धियों का जश्न मना सकते हैं। हम सब मिलकर एक लैंगिक समानता वाली दुनिया बनाने में मदद कर सकते हैं।

 

 

भागीदार सामग्री:आईडब्ल्यूडी के समर्थन में विकसित

IWD समुदाय में शामिल हों